Advertisement

E Shram Card 2023 | ई-श्रम कार्ड के लाभ क्या है? और ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम E Shram Card के बारे में बात करेंगे। ई-श्रम कार्ड क्या है? ई-श्रम कार्ड बनाने का सरकार का क्या उद्देश्य है? E Shram Portal से ई-श्रम कार्ड कैसे बनवाये? e shramik card ke fayde क्या है? आदि ई-श्रम कार्ड से जुड़े हुए ऐसे सभी टॉपिक्स के बारे में इस आर्टिकल में बात करेंगे। अगर आप एक श्रमिक हो या मजदूर हो तो आपके लिए ई-श्रम कार्ड के बारे में जानना बहुत जरूरी है। तो चलिए ई श्रम कार्ड के बारे में जान लेते हैं।

इन्हे भी पढ़ें : सुकन्या समृद्धि योजनाअग्निपथ योजनाप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

E Shram Card

ई-श्रम कार्ड क्या है?

भारत सरकार ने 2020 में असंगठित श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने तथा उनको पहचान देने के लिए ई-श्रम रोजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत असंगठित श्रमिकों का एक ई-श्रम कार्ड बनाया जाता है, जो कि श्रमिकों की एक पहचान (ID) होती है। E Shram Card पर उनकी सारी व्यक्तिगत जानकारी और व्यवसाय की जानकारी दर्ज होती है। E Shram Card में 12 अंको का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) मिलता है। इस E Shram Card पर श्रमिक का पूरा डेटा होगा, जिसमे उसका नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, पिता का नाम, एड्रेस, बैंक अकाउंट और क्या व्यवसाय करता है आदि जानकारी इसमें दर्ज होती है।

असंगठित श्रमिक कौन होते हैं?

हमारे देश में बहुत बड़ी संख्या में असंगठित श्रमिक हैं। इनकी संख्या लगभग 45 से 50 करोड़ है। असंगठित श्रमिक वो  श्रमिक होते है, जो किसी भी विभाग में किसी भी संगठन में यूनियन में पंजीकृत नहीं है। जैसे नाई का काम करने वाला, दर्जी, पलंबर, पेंटर, बढ़ई, सब्जी बेचने वाला, ठेला लगाने वाला, चिनाई मजदूरी का काम करने वाला, राजमिस्त्री आदि  ऐसे बहुत से श्रमिक हैं, जो अपने व्यवसाय में तो निपुण है, लेकिन वो किसी भी विभाग में या यूनियन में पंजीकृत नहीं है।

लाभ (E Shram Card Benefits)

  • E Shram Card पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) भी लागू हो जाती है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत यदि E Shram Card धारक श्रमिक की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है या पूर्ण रूप से विकलांग हो जाती है तो उसे दो लाख रुपया का बीमा क्लेम मिलता है।
  • अगर देश में किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा आ जाती है। जैसे मान लीजिए कुछ सूखा या बाड़ या करोना की तरह कोई महामारी आ जाती है, तो सरकार E Shram Card धारकों को सहायता सीधा उनके खाते में भेजती है।
  • E Shram Card धारक श्रमिकों के लिए सरकार समय-समय पर कल्याणकारी योजनाएं चलाती रहती है। उनको योजनाओं के तहत आर्थिक सहायता देती है। साथ ही उनको उनके व्यवसाय के अनुसार जरुरत के औजार और टूल्स वगैरह देती रहती है।
  • इस E Shram Card में आपका सारा डेटा होता है, जैसे आपका नाम, पता, जेन्डर, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, अकाउंट नंबर, व्यवसाय आदि, तो E Shram Card श्रमिक के लिए एक वैलिड आईडी प्रूफ मन जाता है। जब भी कोई श्रमिक, किसी फैक्टरी या कंपनी में व्यवसाय के लिए जाता है, अगर वो E Shram Card प्रस्तुत करता है तो उसको वहाँ पर व्यवसाय मिलने में आसानी रहेंगी।
  • काफी सारे श्रमिक अपने राज्य को छोड़कर दूसरे राज्य में काम करने के लिए जाते हैं। तो जब वो किसी कंपनी या फैक्टरी में काम के लिए जाते हैं और अगर वहां पर अपना E Shram Card प्रस्तुत करेंगे तो वहाँ पर जो रिक्रूटमेंट टीम होती है, उनको भी आपके बारे में यह जानने में काफी हेल्प होगी कि आप कौन से व्यवसाय में निपुण हैं? कौन सा काम कर सकते हो?

ई-श्रम कार्ड कौन-कौन बनवा सकता है?

अगर आपकी आयु 16 वर्ष से लेकर के 59 वर्ष तक है और ईपीएफ (EPFO) नहीं कटता है, तो आप E Shram Card के लिए आवेदन करके बनवा सकते हो। इसे बनवाने के लिए या तो आप खुद से ही इंटरनेट के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं या फिर सीएससी सेंटर जाकर भी E Shram Card को बनवा सकते हैं।

E Shram Card के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड में लिंक

ई-श्रम कार्ड कैसे बनवाएं?

E-Shram Card अगर खुद से ही बनाना चाहते हो, तो इसके लिए श्रम कार्ड की ऑफिस वेबसाइट (E Shram Gov in) पर जाना है। साइट पर विज़िट करने के बाद आपके सामने इस तरह से पेज खुलेगा। यहाँ ई-श्रम पर रजिस्टर करें पर क्लिक करे।

इसके बाद आपके सामने इस तरह का पेज खुलेगा। यहां अपना मोबाइल नंबर और दिया हुआ कैप्चा डाले और EPFO और ESIC दोनों के लिए NO पर क्लिक करके send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे डालकर verify के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने यह पेज खुलेगा यहां पर दुबारा से मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी डालकर सबमिट पर क्लिक करें।

अब यहां पर अपना आधार नंबर डालें और ओटीपी या फिंगरप्रिंट का ऑप्शन सेलेक्ट करें। कैप्चा डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

यहां पर  continuoue to other detail पर क्लिक करें

अब आपके सामने E Shram Card Registration Form का यह पेज खुल जाएगा। यहां E Shram Resistration करने के लिए अपनी पर्सनल डिटेल और नॉमिनी का नाम तथा मांगी गई जानकारी भरकर save & continuoue के ऑप्शन पर क्लिक करें।

बस अब आवेदन हो गया है। आपका E Shram Card आपके आवासीय पते पर डाक द्वारा भेज दिया जाएगा। आप इंटरनेट से भी E Shram Card Download कर सकते हैं या E Shram Card Status check कर सकते है और सीएससी सेंटर जाकर इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं। इस प्रकार से यह कंप्लीट प्रोसेसर करना है और आप खुद ही E Shram Card बनवा सकते है।

- Advertisment -

Related

- Advertisment -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -